Computer System क्‍या है

Computer System and Computer

कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम क्‍या है?

  • एक या एक से अधिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कार्यरत Units  के Group को एक System कहते हैं. जैसे – Hospital एक System है जिसकी Units Doctor, Nurse, Medical, Treatment, Operation, Peasant आदि हैं .
  • इसी प्रकार Computer भी एक System के रूप में कार्य करता है

कम्‍प्‍यूटर क्‍या है ?

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में Processing करके Information’s  को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए Instructions का पालन करती हैं.

इसमें Data को Store, पुनर्प्राप्त और Process करने की क्षमता होती है। Document को Types  करने, Email Send, Game  खेलने और Web Browsing  करने के लिए Computer का उपयोग कर सकते हैं।

Spreadsheet, Presentation और यहां तक ​​कि Video बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

  • Computer शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के COMPUTE शब्द से हुई है जिसका अर्थ होता है  गणना करना.
  • अत: यह स्पष्ट होता है की Computer का सीधा संबंध गणना करने वाली Machine से है वर्तमान में इसका क्षेत्र केवल गणना करने तक सीमित न रहकर अत्यंत व्यापक हो चुका हैं.
  • Computer अपनी High Storage Capacity, Speed, Automation, Capacity, Accuracy, Versatility, Reliability, याद रखने की शक्ति के कारण हमारे जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण होता जा रहा है.
  • Computer द्वारा अधिक कम समय में अधिक तीव्र गति से गणनाएं की जा सकती है Computer द्वारा दिये गये परिणाम अधिक शुद्ध होते है.



कम्‍प्‍यूटर की इकाईयां

Computer की इकाईयों को तीन भागों में बांटा गया है जो निम्‍न है :-

  1. Hardware
  2. Software
  3. User

Hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर सिस्टम के physical components को संदर्भित करता है जिसे छुआ, देखा और हेरफेर किया जा सकता है। ये Component मूर्त (tangible) वस्तुएं हैं जो डेटा को process करने, calculations करने और instructions को execute करने के लिए एक साथ काम करते हैं। कंप्यूटर हार्डवेयर में उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है.

Examples of Hardware- 

  • Input Devices
  • Central Processing Unit
  • Memory (RAM)
  • Storage Devices
  • Output Devices
  • Motherboard
  • Expansion Cards
  • Power Supply Unit (PSU)
  • Cooling System

What is Motherboard (मदरबोर्ड क्‍या है)

Software

Computer सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट है जो Computer को बताता है कि उसे क्या करना है। यह एक Computer प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ता के आदेशों को Execute करने के लिए निर्देश प्रदान करता है।
Computer सॉफ़्टवेयर मुख्‍य रूप से तीन प्रकार के होते है :

  1. System Software
  2. Application Software
  3. Utility Software

System Software

एक प्रकार का सॉफ्टवेयर जो Computer सिस्टम के बीच हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की गतिविधियों और कार्यों का समन्वय करता है। उदाहरणों में ऑपरेटिंग सिस्टम, डिवाइस ड्राइवर, फ़र्मवेयर, सिस्टम उपयोगिताएँ और सुरक्षा सॉफ़्टवेयर शामिल हैं।
जैसे – Operating System, Translators Program etc.

Application Software

एक कम तकनीकी प्रकार का सॉफ़्टवेयर जिसमें ऐसे प्रोग्राम शामिल होते हैं जो उपयोगकर्ताओं को कार्य करने की अनुमति देते हैं। उदाहरणों में वेब ब्राउज़र, वर्ड प्रोसेसर, मल्टीमीडिया सॉफ़्टवेयर, स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर, ईमेल क्लाइंट और ग्राफ़िक्स सॉफ़्टवेयर शामिल हैं।
जैसे – MS Office Suit, Photoshop, Corel Draw, Premiere Pro etc.

Utility Software

एक प्रोग्राम या टूल जो Computer सिस्टम की Productivity, दक्षता, कार्यक्षमता या रखरखाव को बढ़ाने के लिए विशिष्ट कार्य करता है।
जैसे – System Tools, Antivirus Program etc.

User

वह व्‍यक्ति जो Computer को Operate करता है अर्थात कम्‍प्‍यूटर को निर्देश देता है, यूजर कहलाता है. User अपने कार्य के अनुसार अलग-अलग श्रेणी के हो सकते है जैसे – Computer Operator, Programmer, Web Developer etc.

निष्‍कर्ष

ये थी सिस्‍टम क्‍या है एवं कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम क्‍या है इसकी जानकारी. उम्‍मीद है आपको समझ आ गई होगी. यदि आपको किसी प्रकार की कोई समस्‍या है तो आप मुझे फीडबैक दे सकते है.


One thought on “Computer System क्‍या है

Leave a Reply

error: Content is protected !!